You are here
Home > Life Style > Master the art of how to make sprouts with these 5 tips

Master the art of how to make sprouts with these 5 tips

Master the art of how to make sprouts with these 5 tips

नमस्कार दोस्तों !!!! आज मैं आपको बताऊंगी how to make sprouts in hindi और अंकुरित चने कैसे बनाये। यदि आप रोजाना अंकुरित मूंग सुबह-सुबह खाते हैं तो इससे आपको अनेक फायदे होंगे। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें इतना टाइम नहीं मिलता कि हम अपने सेहत पर ध्यान दे सके तो आज मैं आप लोगों को बताऊंगी कि sprout recipes को २-३ मिनट में कैसे बनाएं यह हमारी बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है ,तथा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं और यह हमारे शरीर को ठीक ढंग से प्रोटीन देने में मदद करता है ।अगर आपकी शरीर में प्रोटीन और विटामिन की कमी हो तो उसको पूरा करने के लिए अंकुरित मूंग का सेवन करें ।इसमें और भी कई गुण होते हैं जैसे कि वजन कम करना ,ब्लड प्रेशर कब्ज की समस्या तथा कैंसर जैसी अनेक बीमारियों का समाधान है। अंकुरित मूंग में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपकी कमी को फ्लैट करने में मदद करेगा ।

recipe of sprouts in hindi at home

मूंग दाल बीमारी भगाने तथा हेल्थ को भी मेंटेन करने में मदद करती है। यदि हम नियमित रूप से मूंग खाते हैं तो इससे एनीमिया जैसी बीमारी भी सही हो जाती है। Mung daal antioxidants free radicals ka impact kam Karke skin ki problem को भी ठीक करता है।

sprouts recipe in hindi


जाता है तथा अगर कब्ज हो तो नियमित रूप से सेवन करने से कब्ज भी सही हो जाती है। मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे मसल्स मजबूत होती है और यह खाने से शरीर के टॉक्सिंस दूर होते हैं जिससे लीवर प्रॉब्लम नहीं होती। तो आइए जानते हैं कैसे 5 मिनट में झटपट अंकुरित मूंग बनाएं। दोस्तों हम इसमें सिर्फ नमक डालकर भी खा सकते हैं लेकिन बहुत से लोगों को सिर्फ नमक और नींबू डालकर अच्छा नहीं लगता खाने में इसलिए हम इसे आज चौंक कर बनाएंगे।

Read More: Watch movies at 9xmovies

how to use sprout maker in hindi

सामग्री:

  • एक कटोरी अंकुरित मूंग
  • एक छोटा प्याज
  • दो से तीन हरी मिर्च
  • आधी कटी हुई नींबू
  • आधा  टमाटर
  • स्वादानुसार नमक
  • 4 से 5 कटे हुए पनीर का टुकड़ा
  • रिफाइंड तेल
  • धनिया पत्ती
  • एक चौथाई जीरा
  • हल्दी पाउडर

How to make sprouts in Hindi

एक कढ़ाई गर्म करें उसमें 1 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल डालें। जब तेल गरम हो जाए तब उसमें जीरा डालें, जीरा को 2 मिनट तक गर्म होने दे फिर उसमें कटी हुई प्याज और कटी हुई हरी मिर्च डालें। प्याज 5 मिनट तक हिलाएं जब तक वह हल्का लाल ना हो जाए। फिर उसमें कटे हुए टमाटर डालें। टमाटर को भी 2 मिनट तक पकाएं। फिर उसमें अंकुरित मूंग डालें तथा नमक, हल्दी डालकर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। जब मुंग पक जाए तो उसमें कटे हुए पनीर को डालें और 2 मिनट तक पकाएं। अब गैस बंद करें और उसमें चाट मसाला, धनिया, नींबू डालकर गरमा गरम सर्व करें।

Note-आप इसमें भिगोए हुए चने भी डाल सकते हैं।
Note-पनीर को हल्का फ्राई करके भी डाल सकते हैं जिससे इसका स्वाद और
भी बेहतर हो जाए।

Tanya Singh
Tanya Singh is HR by profession, enthusiastic blogger, learner from web, love to connect with new people with her knowledge.

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status
Top