You are here
Home > Rajasthan > Economy > उत्तर पश्चिम रेलवे यात्री ट्रेनों के समयपालन में प्रथम – विजय शर्मा, महाप्रबंधक

उत्तर पश्चिम रेलवे यात्री ट्रेनों के समयपालन में प्रथम – विजय शर्मा, महाप्रबंधक

विजय शर्मा, महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक का कार्यभार संभालने के पश्चात् संरक्षा, समयपालन, यात्री सुविधाओं, इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ बनाने तथा निर्माण कार्यों को लक्ष्यानुसार पूरा करने, लदान को बढाना, राजस्व में वृद्धि करने, विद्युतीकरण कार्य इत्यादि को प्राथमिकता से करने की बात कही।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर यात्री ट्रेनों के संचालन पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष अगस्त माह तक 98.62 प्रतिशत के समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020-21 के दौरान भी उत्तर पश्चिम रेलवे सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में समयपालन में प्रथम स्थान पर रहा था। वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे पर 430 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है तथा यात्री भार की समीक्षा कर जिस भी मार्ग पर अतिरिक्त ट्रेन की आवश्यकता होती है, ट्रेन का संचालन प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके साथ ही विभिन्न ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाई जा रहे हैं।

देश के प्रत्येक भाग में आवश्यक सामग्री को निर्बाध आपूर्ति हो इसके लिये रेलवे द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर इस वर्ष अगस्त माह तक 11.062 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि के 6.54 मिलियन टन से 69.14 प्रतिशत अधिक है। उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे को अगस्त माह तक दिये गये 10.84 मिलियन टन के लक्ष्य से अधिक 11.062 मिलियन टन का लदान किया गया है।

विगत समय में उत्तर पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों को समयानुसार चलाने तथा अधिक माल लदान में उल्लेखनीय उपलब्धि की और सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर अलग पहचान बनाई है।

Leave a Reply

Top