You are here
Home > Rajasthan > Economy > माल ढुलाई बढाने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने बनाई बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट

माल ढुलाई बढाने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने बनाई बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट

जयपुर – भारतीय रेलवे ने वर्ष 2024 तक अपनी माल यातायात को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए जोनल एवं मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट स्थापित की गई है। इसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगे हैं एवं रेल राजस्व में भी वृद्धि होने लगी है। इस वित्तीय वर्ष में उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त माह तक केवल 05 महीनों में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के प्रयासों से 249 रैकों द्वारा 0.668 मिलियन टन नया माल यातायात प्राप्त किया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार रेलवे माल ढुलाई आय दोगुनी करके अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए अपने कार्य प्रणाली में बदलाव कर रहा है। इसके लिए रेलवे द्वारा पारंपरिक वस्तुओं की माल ढुलाई तंत्र को मजबूत करने के साथ ही अन्य गैर पारंपरिक माललदान को भी आकर्षित करने के लिए जोनल एवं मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट बनाई गई है।

उत्तर पश्चिम रेलवे की बिजनेस डवलेपमेंट यूनिट, व्यवसायियों और उद्योगपतियों से संपर्क कर उन्हें उत्तर पश्चिम रेलवे के आकर्षक योजनाओं से अवगत कराकर नये यातायात को प्राप्त करने के प्रयास करती है। इसके द्वारा व्यवसायिकों को यह भी बताया जाता है कि रेलवे से माल ढुलाई अन्य परिवहन साधनों से बेहतर और विश्वसनीय होने के साथ ही मितव्ययी भी है।

बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के प्रयासों से इस वर्ष अगस्त माह तक उत्तर पश्चिम रेलवे पर नये यातायात को जोड़ते हुए 249 रैकों द्वारा 0.668 मिलियन टन माल का परिवहन किया गया है, जो कि विगत सम्पूर्ण वित्तीय वर्ष में प्राप्त नये माल परिवहन के 159 रैक द्वारा ढोये गये 0.452 मिलियन टन से 50 प्रतिशत से भी अधिक है।

शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे  के महाप्रबन्धक विजय शर्मा के नेतृत्व एवं मार्ग निर्देशन में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट माल ढुलाई को सरल और सुलभ बनाने के लिए व्यवसायिकों के साथ निरन्तर विचार-विमर्श कर लदान बढ़ाने के प्रयास कर रही है। व्यापार संस्थानों एवं उद्योगों से रेलवे को सकारात्मक सहयोग भी प्राप्त हो रहा है।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर मुख्यालय एवं जयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर मण्डलों में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है। इस यूनिट में परिचालन विभाग, वाणिज्य विभाग, यांत्रिक विभाग, इंजीनियरिंग विभाग एवं वित्तविभाग से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी समेत 5 अधिकारी शामिल होंगे। मुख्यालय स्तर पर मुख्य माल यातायात प्रबंधक (CFTM) व मंडल स्तर पर वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (Sr. DOM) इन यूनिटों में समन्वयक का कार्य करेंगे, जिनसे व्यवसायिक व उद्योगपति सीधे संपर्क कर सकते हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे के संपर्क सूत्र –

मुख्यालय, मुख्य माल यातायात प्रबंधक  (CFTM) 90011 95902 [email protected]

जयपुर मण्डल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (Sr.DOM) 9001199900  [email protected]

अजमेर मण्डल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (Sr.DOM)  90011 96900  [email protected]

जोधपुर मण्डल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (Sr.DOM) 90011 98900  [email protected]

बीकानेर मण्डल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (Sr.DOM) 9001197900 [email protected]

Leave a Reply

Top