You are here
Home > Rajasthan > Politics > शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने ली रीट परीक्षा आयोजन की तैयारी बैठक

शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने ली रीट परीक्षा आयोजन की तैयारी बैठक

जयपुर – शिक्षा संकुल में शुक्रवार को रीट परीक्षा के आयोजन के संबंध में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक अयोजित की गई जिसमें परीक्षा आयोजन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुइ।  

गोविन्द डोटासरा ने कहा की लगभग 26 लाख अभ्यर्थी 4153 केंद्रों पर दो पारियों में रीट परीक्षा देंगे। प्रत्येक ज़िले में परीक्षा आयोजन की व्यवस्था एक 8 सदस्य समिति करेगी जिसका नेतृत्व ज़िला कलेक्टर करेगें तथा जिसमे पुलिस अधीक्षक, ज़िला शिक्षा अधिकारी, परिवहन विभाग के अधिकारी आदि शामिल होगें।

शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने कहा की अभ्यर्थियों को केंद्र का आवंटन कंप्यूटर आधारित होगा व महिलाओं तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को यथासंभव पास का केन्द्र दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने बताया की माननीय मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार एग्जाम सेंटर पहुंचने के लिए सभी अभ्यर्थियों हेतु रोडवेज की यात्रा निशुल्क रहेगी जिसके लिए शीघ्र ही आदेश जारी कर दिए जायेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव  पवन कुमार गोयल ने कहा कि परीक्षा का पुरी पारदर्शीता व सुरक्षा के साथ आयोजन विभाग की प्राथमिकता है।  

गोयल ने कहा की हर केन्द्र पर थर्मल स्कैनिंग, मास्क, सैनिटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग की उचित व्यवस्था की जाएगी तथा  जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन,  रोडवेज व रेलवे आदि विभागों से उचित समन्वय करके अभ्यर्थियों हेतु अधिकतम सुगमता सुनिश्चित की जाएगी। शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने साथ ही रीट परीक्षा हेतु अतिरिक्त मुख्य सचिव के नेतृत्व में पारदर्शिता समिति के निर्माण का भी अनुमोदन किया। बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक  सौरभ स्वामी, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डी पी जारोली समेत गृह तथा परिवहन विभाग के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Top